ज्योतिष में गुण मिलान (Guna Milan) विवाह के निर्धारण या कुंडली मिलान का एक महत्वपूर्ण अंग है। गुण मिलान विधि ज्योतिषीय परंपरा में व्याप्त है और विवाह के लिए योग्यता की जांच करने के लिए उपयोग की जाती है।

गुण मिलान में दो व्यक्तियों की जन्म कुंडलियों का विश्लेषण किया जाता है और उनके बीच विवाह के लिए योग्यता की जांच की जाती है। इसके लिए, दो कुंडलियों के गुणों को मिलाने के लिए एक स्कोरिंग सिस्टम का उपयोग किया जाता है। इस सिस्टम में विभिन्न गुणों को मान्यता दी जाती है और उनके आधार पर एक कुंडली को दूसरी कुंडली से मिलाया जाता है।

इस प्रक्रिया में कुंडली मिलान के लिए कुल में 36 गुण होते हैं और उनमें से प्रत्येक गुण का अपना महत्व होता है। अगर दो कुंडलियों के गुणों की संख्या एक निश्चित आवधि तक के लिए स्थिर होती है तो विवाह के लिए योग्यता मान्य मानी जाती है।

गुण मिलान में विभिन्न गुणों का विचार किया जाता है, जैसे कि गण, भाव, योग, नक्षत्र, ग्रह मैत्री, दोष सम्बन्ध आदि। यह मदद करता है विवाह के लिए योग्य जोड़ी की पहचान करने में।

यदि गुण मिलान संख्या ऊपरी सीमा तक पहुंचती है, तो यह विवाह के लिए बहुत शुभ माना जाता है, जबकि कम संख्या अविवाहित योग्यता को दर्शाती है। गुण मिलान केवल एक मान्यता है और यह केवल विवाह की एक पहल है, शादी का निर्धारण अन्य अंशों के साथ मिलाकर किया जाना चाहिए।